Skip to main content

E.V.M AND ELECTION

                      Ikap jkT;ksa ds pquko esa
iwathokfn;ksa dh , Vhe us bZoh,e ds ek/;e ls viuh ch Vhe dks dsanz esa ljdkj cukus ds fy;s volj nsus dk iz;kl fd;k gSA
Hkkjr nqfu;k dk lcls cMk yksdra= ns’k gS A vktknh ds vkUnksyu ds Ik’pkr ns’k dh turk ds ikl erkf/kdkj }kjk viuh ilan dh ljdkj pqudj viuh cqfu;knh vko’;drkvksa dh iwfrZ ,oa [kqf’k;kyh ykus dk ,dek= gfFk;kj gS A ysfdu ge vius yksdra= dks rFkkdfFkr :Ik ls vk/kqfud rduhfd iz.kkyh ds uke ij cgqjk”Vh; dEifu;ksa dks ugha lksai ldrs A Hkkjr ldkj us ns’k dh turk dks fcuk fo’okl esa fy;s vkSj fcuk ‘kks/k izf’k{k.k ds yksdizfrfuf/kRo vf/kfu;e dh /kkjk 61 esa la’kks/ku djds fuokZpu esa bZoh,e dh vuqefr iznku dj nh rkfd o”kksZa ls lRrklhu ny fo”ke ifjfLFkfr;ksa esa bldk iz;ksx vius fgr esa dj ldsa A bZoh,e dk vfo”dkj dj igyh ckj blds ek/;e ls erkf/kdkj dk iz;ksx djus okyk uhnjySaM lfgr nqfu;k ds dbZ fodflr ns’kksa us bZoh,e dh fo’oluh;rk ,oa izekf.kdrk ij iz’u fpUg yxkdj vius vius ns’kksa ls bZoh,e ls ernku ij iw.kZr izfrca/k yxk fn;k gS A bu ns’kksa esa vc eri=ksa ls ernku fd;k tkrk gS A

                        orZeku esa ns’k ds ikap jkT;ksa esa gq, fo/kku lHkk pquko ,oa fo’oluh;rk ij Hkh ns’k dh turk esa lansg vkSj Hkze dk okrkoj.k cuk gqvk gS A tks iwathokfn;ksa dh xgjh lkft’k dh vksj b’kkjk djrh gS A lHkh dks Kkr gS fd iwaftokfn;ksa euqokfn;ksa dh , Vhe dkaxzsl ls yxkrkj ns’k ds ewyfokfl;ksa dk eksgHkax gksrk tk jgk gS A vkt 20 ikfVZ;ksa dk lg;ksx ysdj dsanz esa ljdkj py jgh gS A ;s lg;ksxh ny T;knkrj {ks=h; fodkl ds uke ij lfdz; gSa ftudk turk ls lh/kk laidZ gS A ;s ikfVZ;ka dsanz dks leFkZu nsdj vius vius jkT;ksa dks mUur djus rFkk vius vki dks Hkh etcwr djus esa yxh gqbZ gSa A ftlds dkj.k dsanz ljdkj ges’kk muls ijs’kku jgrh gS A  mls ;g Hkh ;kn gS fd mRrj izns’k vkSj fcgkj lfgr vU; jkT;ksa esa viuk vfLRkRo cpkus ds fy;s la?k”kZ djuk iMrk gS A Vhe , ;g Hkh vPNh rjg tkurh gS fd vxj ;s NksVs ny etcwr gksrs gSa rks vke pquko 2014 esa fQj ls buds vkxs >qduk iMsxk A bl pDdj esa dgha NksVs ny rhljh ‘kfDr dk fuekZ.k dj mls lRrk ls vyx u dj ns A blfy;s viuh ch Vhe Hkktik dks vkxs ykus ds fy;s mlds i{k esa okrkoj.k cukus ds fy;s bZoh,e dk [ksy [ksyk x;k gSA pwafd nksuksa Vhesa iwathokn dks c

Comments

Popular posts from this blog

"मरकाम गोत्र के टोटम सम्बन्धी किवदन्ती"

मध्यप्रदेश के गोन्ड बहुल जिला और मध्य काल के गोन्डवाना राज अधिसत्ता ५२ गढ की राजधानी गढा मन्डला के गोन्ड समुदाय में अपने गोत्र के पेन(देव) सख्या और उस गोत्र को प्राप्त होने वाले टोटेम सम्बन्धी किवदन्तिया आज भी यदा कदा प्रचलित है । लगभग सभी प्रचलित प्रमुख गोत्रो की टोटेम से सम्बन्धित किवदन्ति आज भी बुजुर्गो से सुनी जा सकती है । ऐसे किवदन्तियो का सन्कलन और अध्ययन कर गोन्डवाना सन्सक्रति के गहरे रहस्य को जानने समझने मे जरूर सहायता मिल सकती है । अत् प्रस्तुत है मरकाम गोत्र से सम्बन्धित हमारे बुजुर्गो के माध्यम से सुनी कहानी । चिरान काल (पुरातन समय) की बात है हमारे प्रथम गुरू ने सभी सभी दानव,मानव समूहो को व्यवस्थित करने के लिये अपने तपोभूमि में आमंत्रित किया जिसमें सभी समूह आपस में एक दूसरे के प्रति कैसे प्रतिबद्धता रखे परस्पर सहयोग की भावना कैसे रहे , यह सोचकर पारी(पाडी) और सेरमी(सेडमी/ ्हेडमी) नात और जात या सगा और सोयरा के रूप मे समाज को व्यवस्थित करने के लिये आमन्त्रित किया ,दुनिया के अनेको जगहो से छोटे बडे देव, दानव ,मानव समूह गुरू के स्थान पर पहुचने लगे , कहानी मे यह भी सुनने को मिलत

गोंडी धर्म क्या है

                                          गोंडी धर्म क्या है   गोंडी धर्म क्या है ( यह दूसरे धर्मों से किन मायनों में जुदा है , इसका आदर्श और दर्शन क्या है ) अक्सर इस तरह के सवाल पूछे जाते हैं। कई सवाल सचमुच जिज्ञाशा का पुट लिए होते हैं और कई बार इसे शरारती अंदाज में भी पूछा जाता है, कि गोया तुम्हारा तो कोई धर्मग्रंथ ही नहीं है, इसे कैसे धर्म का नाम देते हो ? तो यह ध्यान आता है कि इसकी तुलना और कसौटी किन्हीं पोथी पर आधारित धर्मों के सदृष्य बिन्दुवार की जाए। सच कहा जाए तो गोंडी एक धर्म से अधिक आदिवासियों के जीने की पद्धति है जिसमें लोक व्यवहार के साथ पारलौकिक आध्यमिकता या आध्यात्म भी जुडा हुआ है। आत्म और परआत्मा या परम आत्म की आराधना लोक जीवन से इतर न होकर लोक और सामाजिक जीवन का ही एक भाग है। धर्म यहॉं अलग से विशेष आयोजित कर्मकांडीय गतिविधियों के उलट जीवन के हर क्षेत्र में सामान्य गतिविधियों में संलग्न रहता है। गोंडी धर्म

“जय सेवा जय जोहार”

“जय सेवा जय जोहार”  जय सेवा जय जोहार” आज देश के समस्त जनजातीय आदिवासी समुदाय का लोकप्रिय अभिवादन बन चुका है । कोलारियन समूह ( प्रमुखतया संथाल,मुंडा,उरांव ) बहुल छेत्रों में “जोहार” का प्रचलन परंपरागत परंपरा से है । वहीं कोयतूरियन समूह (प्रमुखतया गोंड, परधान बैगा भारिया आदि) बहुल छेत्रों में “जय सेवा” का प्रचलन परंपरागत परंपरा से है साथ ही इन समूहों में हल्बा कंवर तथा गोंड राजपरिवारों में “जोहार” अभिवादन का प्रचलन है । जनजातीय आदिवासी समुदाय का बहुत बडा समूह “भीलियन समूह’( प् रमुखतया भील,भिलाला , बारेला, मीणा,मीना आदि) में मूलत: क्या अभिवादन है इसकी जानकारी नहीं परन्तु “ कणीं-कन्सरी (धरती और अन्न दायी)के साथ “ देवमोगरा माता” का नाम लिया जाता है । हिन्दुत्व प्रभाव के कारण हिन्दू अभिवादन प्रचलन में रहा है । देश में वर्तमान आदिवासी आन्दोलन जिसमें भौतिक आवश्यकताओं के साथ सामाजिक ,धार्मिक, सांस्क्रतिक पहचान को बनाये रखने के लिये राष्ट्रव्यापी समझ बनी है । इस समझ ने “भीलियन समूह “ में “जय सेवा जय जोहार” को स्वत: स्थापित कर लिया इसी तरह प्रत्येंक़ बिन्दु पर राष्ट्रीय समझ की आवश्यकता हैं । आदि